Top Female Jobs 2022 in India : Best Carrier Option Jobs for Women 2022 –सबसे आसान जॉब या बेस्ट जॉब फॉर वीमेन –10000 में कौन सा बिज़नेस करें ? महिलाओं के लिए घरेलू ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज 2022,यहाँ हम बात करेंगे – TOP 10 CAREER FOR FEMALE IN INDIA 2022, CAREER FOR GIRLS, लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब कौन सी है, बेस्ट जॉब फॉर वीमेन,बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी , बेस्ट बिज़नेस आईडिया , बेस्ट ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज फॉर वीमेन, और हम इन्हें भी जानेंगे – highest-paying jobs for females in India, और  best jobs for females in India, और best career option for girls in India after the 12th, और best government jobs for ladies in India.

जॉब्स फॉर वीमेन 2022 आइडियाज | Top Jobs for Women 2022 Ideas

Table of Contents

भारत में महिलाओं के लिए अपने लिए बेस्ट करियर आप्शन को खोजना बड़ा ही मुशिकल हो जाता है वो भी ज्यादा जब आप शादी शुदा हो या आपको छोटे बच्चे हो. इसलिए यहाँ हम जानेंगे टॉप 5 जॉब्स फॉर वीमेन 2022 में जो आपको अवश्य करनी चाहिए वो भी बिना ज्यादा इनवेस्टमेंट किये .

चलिए शुरू करते है …

[2022] Top 5 best jobs for women in india in hindi – Findgyan.com

बेस्ट जॉब्स बिज़नेस कैरियर आप्शन 2022 :

1Mehendi artist
2 Makeup artist
3 Youtuber
4 Blogger
5Teacher
6 Bonus!Tailor
list of best jobs for ladies at home 2022 – online jobs in india for ladies

  1. Mehendi Artist
  2. Makeup artist
  3. Youtuber
  4. Blogger
  5. Teacher

1.Mehendi artist

आजकल महिलाएं अगर best jobs for female 2022 खोज रही है और छह रही है बिना ज्यादा कुछ इनवेस्टमेंट या लागत के बिज़नेस करें तो ये Business ideas for ladies in india में सबसे आसान काम है . जिसको करने में आपकी ज्यादा लागत भी नहीं है . ज्यादातर महिलाओं को मेहँदी लगाने का शौक है पहले के जमाने में लोग घर पर या सहेली से ही जैसी भी आए लगवा लेते थे. लेकिन अब वक्त बदल रहा है . सोशल मीडिया का जमाना है जहाँ महिलाएं किसी ख़ास मौके पर सबसे अछि दिखना चाहती है और सोशल मीडिया पर भी फोटो लगाकर कर छाना चाहती है . महिलाएं अच्छी मेहँदी के लिए रूपये खर्च करने में भी कोताही नही बरतती. शर्त है आपका काम अच्छा होना चाहिए .

परंपरा के अनुसार मेहंदी या जिसे हिना भी बोला जाता है शादी -और त्योहारों जैसे करवा चौथ, दिवाली,होली,रक्षा बंधन,भाई दूज, और तीज इत्यादि के दौरान कुँवारी लड़कियां और शादी – शुदा महिलाएं -दोनों अपने हाथो पर शोक से लगाती है .एक मान्यता के अनुसार अगर रंग गहरा और काला आएं तो , शादी शुदा महिलाओं के लिए मन जाता है कि उनके पति उनसे बहुत प्यार करते है .

मेहँदी लगाने का बिज़नेस लडकियों के लिए सबसे अच्छी जॉब है . इसे घर पर ही शुरू कर सकते है .

मेहँदी आर्टिस्ट कैसे बने ? |How to start Mehendi Art Business? Complete procedue in Hindi

Mehendi artisi kaise bane – findgyan.com

How to become Mehendi Artist

1 स्टेप – मेहँदी आर्ट को सीखना

Mehndi artist bnane ke liye आपको पहले से ही मेहँदी आना जरूरी नहीं है बस आपको ये सुंदर आर्ट खुबसुरत लगनी चाहिए , और आप काम करने के लिए इस फील्ड में क्रिएटिव माइंड के होने चाहिए. आप मेहँदी आर्टिस्ट का बिज़नेस शुरू करने के लिए सबसे पहले मेहँदी लगाना सीखे . इसके लिए आप पास में कोई ट्रेनिंग ले सकती है . अगर आपके यहाँ ऐसा कोई कोर्स कोई नहीं करवा रहा तो आप आसानी से ऑनलाइन भी सिख सकती है वो भी free में – youtube से , udemy से .

2स्टेप .प्रैक्टिस करना

मेहँदी आर्टिस्ट बनने के लिए सबसे जरूरी है प्रैक्टिस करना .एक बार आपने जब बेसिक मेहँदी आर्ट सिख लिया अब आप अलग अलग तरह के डिजाईन के सबसे पहले पेपर पर प्रैक्टिस कर सकती है . इससे आसानी होगी आपको .आप पेपर के आलावा अपने खुद के हाथ पर , घरवालो पर , या पास – पडोस में भी free में लगाकर प्रैक्टिस कर सकते है . पेपर पर हाथ का डिजाईन बनाकर मेहँदी लगाने की प्रैक्टिस की जा सकती है . आप जितनी इसमें प्रैक्टिस करेगी , उतनी निपुण होती जाएगी.

3 स्टेप . बेस्ट मेहँदी – कलर और पेस्ट

अब आप स्टैण्डर्ड मेहँदी के डिजाईन प्रैक्टिस कर सकते है .दो – तीन डिजाईन मिलाकर एक नाम दे सकती है . इंडियन और अरेबिक दोनों डिजाईन में आपको महारत हासिल करनी है . सबसे बेस्ट मेहँदी लगाने के लिए अछि पेस्ट कैसे बनाई जाए , कोण कैसे बनाए , कलर अलग अलग आप मेहँदी में कैसे मिला सकती ही ,आपको अब इनको भी प्रैक्टिस करनी करनी है .

4 स्टेप . मेहँदी आर्टिस्ट बिज़नेस का नाम और शुरू करना

अब आप मेहँदी लगाने का काम ले सकती है , किसी के शादी हो या कोई त्यौहार आप ये काम कर सकती है , शुरुआत के लिए आप सोशल मीडिया पसा पर अपने इस बिज़नेस का नाम देकर और एक फ़ोन न. और एड्रेस बताकर अपलोड कर सकती है. अगर आप किसी के घर पर जाकर लोकल में बिज़नेस करना चाहती है. तो आप इसका भी मेंशन कर सकती है . जितनी अछि मेहँदी लगाएगी उतनी ही आपकी मेहँदी की डिमांड बढ़ेगी – धीरे धीरे आप अपना ये काम बढ़ा सकती है .


2 .Makeup artist (मेकअप आर्टिस्ट )

मेकअप आर्टिस्ट कैसे बने – मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आज का समय सबसे बेस्ट है . मेकअप इंडस्ट्री की दुनिया बहुत बड़ी होती जा रही है . इसमें करियर बनाने से आपको जो उड़ान मिलेगी वो और किसी इंडस्ट्री में इतनी जल्दी नही होगी . पहले के मुकाबले अभी लोग इसमें बहुत ज्यादा जागरूक हो चुके है . सोशल मीडिया का जमाना है , कम्पटीशन बढ़ रहा है , लोग सभी अच्छी अच्छी फोटो अपने सोशल मीडिया पर लगाना चाहते है . लोग सेलेब्रिटी से इंस्पिरे होते है उन्होंने जो फिल्म में मेकअप किया होता है वहीँ मेकअप खुद चाहते है . वैसे ही तैयार होना चाहते है ,तो हम बताएँगे आपको makeup artist kaise bane, makeup artist ki salary kitni hoti hai और beauty parlour course.

मेकअप आर्टिस्ट कैसे बने ?| Makeup Artist Kaise Bane ?

Professional Makeup Artist ( How To make career in Makeup Artist Business)

Makeup Artist Kaise bane ? makeup artist ki salary kitni hoti hai

Professional Makeup आर्टिस्ट कैसे बने

मेकअप आर्टिस्ट कौन होते है ?

मेकअप आर्टिस्ट का मीनिंग है वो वो आर्टिस्ट जो अपनी स्किल से रंगों और उनके कॉम्बिनेशन से किसी को भी कम उम्र का दिखा दे या बदहाल से सुंदर दिखा दे. मेकअप से एक इंसान का पूरा हुलिया ही बदल जाता है . कॉन्फिडेंस बढ़ता है . कोई भी इवेंट हो या फंक्शन हो सभी सुंदर दिखने के लिए बड़े – बड़े प्रोफेशन मेकअप आर्टिस्ट के पास जाते है या उन्हें घर पर ही बुलाते है . ऑउटफिट के अनुसार मेकअप करना होता है .

मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें स्टेप बाए स्टेप गाइड

1स्टेप . शैक्षिक योग्यता

इसमें करियर बनाने के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता का होना बहुत जरूरी है. आपको अपने इस MakeUp Artist Kaise Bane के इस ब्लॉग के जरिए जान ले कि अगर आपके पास कोई डिग्री नहीं है तो आप प्रोफेशन मेकअप आर्टिस्ट नहीं बन सकते.

  • इसमें शुरू करने के लिए,आपके पास एक हाई स्कूल की डिग्री या आपका 12th pass होना जरूरी है। 
  • 12th class तक चाहे आपने कोई भी विषय में पढ़ा हो आप इसके बाद मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए कॉस्मेटोलॉजी में सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।
  • कॉस्मेटोलॉजी का सर्टिफिकेट आप ऑनलाइन घर बेठे भी कोर्स करके प्राप्त कर सकती है.यह कोर्स 1 साल का होता है
  • कॉस्मेटोलॉजी एसोसिएट का कोर्स भी आप कर सकती है जो 2 साल का होता है.
  • professional makeup artist kaise bane- इसके लिए आपके पास बैचलर डिग्री भी होना जरूरी है .क्योंकि मनोरंजन , फैशन इंडस्ट्री में वर्क करने के लिए बहुत कम्पटीशन है और अच्छे काम की डिमांड है .आप चाहे तो बैचलर डिग्री या कोई मास्टर डिग्री बेस्ट इंस्टिट्यूट को चुन सकती है.

2 स्टेप. Best Institute for Makeup Artist Course | मेकअप आर्टिस्ट कोर्स बेस्ट इंस्टिट्यूट | beauty parlour course

  • लक्मे ट्रेनिंग एकेडमी
  • पर्ल एकेडमी
  • VLCC इंस्टिट्यूट
  • बौका एकेडमी ऑफ मेकअप
  • स्टूडियो प्रोफाइल एकेडमी
  • चिक स्टूडियो- स्कूल ऑफ मेकअप
  • मरिनेल्लो स्कूल ऑफ़ ब्यूटी
  • जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी
  • YMCA नई दिल्ली
  • जावेद हबीब इंस्टीट्यूट

3 स्टेप. मेकअप आर्टिस्ट एक्सपर्ट – प्रैक्टिकल एक्सपोज़र

स्टेप बाए स्टेप गाइड- Makeup Artist kaise Bane- best caareer for women 2022

  • डिग्री पूरी करने के बाद आपको अब किसी भी एक एक्सपर्ट के अंडर ट्रेनिंग शुरू करनी है। इससे आपको अच्छा प्रैक्टिकल एक्सपोज़र मिलेगा।जितना बेहतरीन एक्सपर्ट होगा- आपकी प्रैक्टिस अछि होगी – आप और बेहतर होते जाएँगे.आप इससे – Makeup artist salary 30000 से 50000 तक आराम से कमा सकती है .

4 स्टेप. Makeup artist ka business kaise shuru kare ?

  • अब आपको नौकरी खोजनी है.आप चाहे तो अपनी काबिलियत के बलबूते makeup artist या एक अपना beauty parlour शुरू कर सकती है – इसे अपने घर के ही एक छोटे कमरे से शुरू कर सकते है.
  • इस प्रोसेस के दौरान अलग अलग कॉम्पिटिशंस में भी भाग लेते रहें इससे आपके लिंक्स बनेंगे और आप उचाईयों तक पहुंच पाएंगे।
  • सोशल मीडिया पर एक्टिव रहे – इससे आपके makeup artist business या beauti parlour के काम में चार चाँद लग जाएँगे.आप बाद में अपना काम बढ़ा भी सकती है इससे आप आराम से Makeup artist salary-महीने का 1 लाख तक कमा सकती है.

3. यूट्यूबर कैसे बने ? पूरी जानकारी | Youtuber kaise bane hindi

Youtuber kaise bane hindi: Youtuber कैसे बने!

Successful YouTuber बनने का सबसे पहला सीक्रेट है इसे शरू करना .आज के कुछ ही वर्षों पहले का समय में बहुत से ऐसे लोग थे जिनको youtube के बारे में पता ही नही था कि है क्या , जबकि आजकल  YouTube का बहुत ही ज्यादा मात्रा में उपयोग हो रहा है अब आंकड़ो के हिसाब से वर्तमान में 1 billion internet users youtube का उपयोग कर रहे है.और लगभग 30 million लोग प्रतिदिन youtube videos watch करने का काम करते है जल्दी – जल्दी विडियो अलग – अलग केटेगरी की – upload करते है .आप भी अपनी मेहनत से एक Successful YouTuber Youtuber बन सकती है.इस लेख में आपको वो सब मिलेगा जो आप internet में search कर रहे थे कि – Youtuber kaise bane तो चलिए शुरू करते है .

इस लेख में आप सिर्फ ये नहीं जानेगी कि You Tuber कैसे बनें? बल्कि आपको यहाँ पर सारे इसके step by step जानकारी मिलेगी और ये भी कि you tuber बनने से पहले आपको क्क्याया करना चाहिए और YouTube channel शुरू में सबसे पहला कैसे बनाते हैं तथा आगे चलकर लाखों – करोड़ो कमाने वाला एक successful youtuber कैसे आप बन सकते हैं.

[2022] YouTuber Kaise Bane ( How To Become Successful YouTuber Details In Hindi)

You Tube कैसे शुरू करें – findgyan.com

Successful Youtuber बनने के लिए क्या करें? स्टेप बाय स्टेप गाइड

1 स्टेप. Youtube Videos बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखें?

  • video upload कर देने से सिर्फ , आप successful youtuber नहीं बन सकते उसके लिए आपके video पर view भी आने चाहिए – अपने आस पास की ऐसी problem solving /learning या entertainment की अपनी पसंदीदा केटेगरी को चुने जिससे लोग देखे उसे और आपको भी वो काम बेहतर कर सके.
  • कभी भी आप किसी और का content copy मत करना.
  • Quantity से ज्यादा आपको video की quality पर देना है.
  • Niche का खास ख्याल रखे – अपनी स्किल, या हॉबी के हिसाब से चुने.

2 स्टेप. Create a Youtube Channel |अपना यू ट्यूब पर चैनल बनाए

अब आपको Successful yotuber बनने के लिए , अपना एक youtube channel open करना है . जो कि आसान है . सिर्फ youtube पर जाकर एक नयी mail id से create करे. आपको अपने channel का एक unique नाम रखना है जिससे लोग आपको जानेंगे और पहचानेगे. बढिया सा logo भी आप canva से बनाकर photo portion में upload कर दें.

3स्टेप. Start & Upload Your Videos( शुरू करें और विडियो अपलोड करे )

अब आपको ज्दोयादा सोचना नहीं है बस विडियो upload करते जाए , और सीखते जाए, इससे आपको समझ अपने आप आता जाएगा – लोगो को क्या देखना youtube पर पसंद नहीं है . और क्या पसंद है ,आपको बस बार- बार अच्छा video upload करने की कोशिश करनी है.

4 स्टेप. Learn New Things & Apply ( नई चीजें सीखे और अप्लाई करें )

अब आपको इसके बाद आपको नए- नए अच्छे कंटेंट के video बनाते जाना है और upload करते जाना है . आप और बेहतर तरह से कैसे video बनाये , edit करे , thumbnail बनाए ये सब आप youtube पर ही free में सिख सकते या और लोगो की video देखकर भी आप inspiration ले सकते है.

5 स्टेप. Youtube से कमाई कैसे होगी? | Youtube se kaise kamaaye

  • 1. Adsense – google का ही है जो आपके video पर ad दिखाने पर payment करेगा. इससे आप अच्छी ऑनलाइन एअर्निंग (online earning) कर सकते है .
  • Sponsorship- किसी brand के प्रोड्क्ट को promote करना.
  • Sell Your Own Products- खुद के product को sale करना.

All the best!


continue soon…

अब ये पोस्ट बहुत बड़ी हो गयी है , आप सब बोर हो गयें होंगे . जल्दी ही आपको इसका दूसरा पार्ट पढने को मिलेगा. आपको इस लेख की जानकारी कैसी लगी – जरुर बताए, हमे ख़ुशी होगी. आपके comments का इन्तजार रहेगा !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.