फिल्म: द कश्मीर फाइल्स

फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित नई फिल्म है जो कि 11 मार्च 2022 को रिलीज़ हुई है. इस फिल्म का दर्शक काफी लम्बे समय से इन्तजार कर रहे थे.इसमें हिंदी फिल्मो के सबसे मंजे कुए कलाकारों ने वर्क किया है जैसे अनुपम खेर (Anupam kher) पल्लवी जोशी (Pallavi joshi), मिथुन चक्रबोर्ती ( Mithun Chakraborty )इत्यादि .इस फिल्म में मुख्यता कश्मीरी पंडितो के दर्द को उकेरा गया है.the kashmir files trailer(द कश्मीर फाइल्स ट्रेलर), release (रिलीज़ ), cast(कास्ट),’द कश्मीर फाइल्स कहानी- यहाँ सब जानेंगे..

The Kashmir Files- findgyan.com

फिल्म: द कश्मीर फाइल्स

रेटिंग

3.5/5

कलाकार ( cast ) :

अनुपम खेर, दर्शन कुमार, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी, भाषा सुंबली, चिन्मय मांडलेकर, पुनीत इस्सर, प्रकाश बेलावड़ी, अतुल श्रीवास्तव

The Kashmir Files (2022) - Movie | Reviews, Cast & Release Date - BookMyShow
फिल्म: द कश्मीर फाइल्स


निर्देशक :

विवेक अग्निहोत्री

आज तक जम्मू- कश्मीर पर बहुत साड़ी कहानिया रुपहले पर्दे [आर उतारी जा चुकी है जिनमे से ज्यादातर आतंकवाद मुद्दे पर ही है . लेकिन इस फिल्म द कश्मीर फाइल्स में ऐसा नहीं देखने को मिलेगा – इसमें 90 के दशक के पंडितो पर फोकस किया गया है. कि कैसे किन अलग अलग विसंघतियो से वे गुजरते थे.कश्मीरी पंडितो के दर्द को एक लड़ी में पिरो कर उसको बड़े पर्दे पर लाने की कोशिश की गयी है. इसके डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने ही इस फिल्म को बखूबी लिखा है .

यह फिल्म कुल 2 घंटे 40 मिनट की है. जिसके कुछ सीन्स देखकर तो आपको बस रोना ही आ जाएगा. फिल्म में 1990 में पंडितो के साथ क्या क्या हुआ -इनको दर्शाती है – जिसमे दिखाया है कि कैसे वे अपने ही घरो से भागने को मजबूर हो गए थे. फिल्म मीडिया , सरकार , वहां की पोलिसी , इत्यादि के बारे में सवाल उठाती है. इसमें विवेक अग्निहोत्री का कहना है कि वे इस फिल्म के जरिए पंडितो के साथ हुए अन्याय के लिए उन्हें न्याय दिलाना चाहते है.

‘द कश्मीर फाइल्स’ कहानी

द कश्मीर फाइल्स फिल्म हमे पुराने दौर 1990 के दशक में ले जाती है जहाँ हमे भी लगेगा कि हम भी वहीँ है. दिल्ली में एक पढने वाला छात्र अपने दादा की इच्छा अनुसार कश्मीर में अस्थियों को विसर्जित करने जाता है. वहा जाने पर उसकी मुलाकात अपने दादा के पुराने दोस्त से होती है जो उसे अपने वक्त की पुराणी कहानिया बताता है कि कैसे वे मजबूर हो गए अपने ही घर छोड़ने के लिए. जैसे ही वे कहानी बताना शुरू करते है फिल्म हमे उनके साथ ही उस दौर में ले जाती है.सरकरी पहलू पर भी काफी तंज किया गया है.

Real Kashmiri pandit – findgyan.com
Kashmiri Pandits Became Refugees- findgyan.com

डायरेक्शन

द कश्मीर फाइल्स फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री है जिन्होंने पहले भी लालबहादूर शास्त्री की रहस्यमयी मौत पर भी फिल्म बना चुके है जिसका नाम था – ताशकंद फाइल्स .उनकी एक और फिल्म – बुद्धा इन अ ट्रैफ़िक जाम भी काफी सुर्खियों में आ चुकी है.

Vivek Agnihotri, Kapil Sharma add a new chapter to 'The Kashmir Files' -  OrissaPOST
विवेक अग्निहोत्री – findgyan.com

द कश्मीर फाइल्स रिव्यु | The kashmir files Review

इस फिल्म में कई सीन्स में नरसंहार को भी दिखाया गया है जिन्हें देखकर आपको अलग महसूस हो सकता है. फिल्म सिनेमेटोग्राफ़ी में कम आंकी जा सकती है. फिल्म थोड़ी बड़ी है तो आप थोडा खुद बोर भी महसूस कर सकते है . लेकिन कहानी को बहुत ही बेहतरीन अंदाज से पिरोया गया है – कुछ अलग कहानी को आप पर्दे पर देखना चाहते है तो आपको ये जरुर देखनी चाहिए.

एक्टिंग | द कश्मीर फाइल्स एक्टिंग – cast

Anupam kher – the kashmir files – findgyan.com

विवेक अग्निहोत्री ने फिल्म में अच्छा काम किया है, पूरी फिल्म की कास्टिंग सिलेक्शन पर बेहतरीन काम किया गया है . सभी किरदार एकदम सटीक बैठते है. इसमें अनुपम खेर ने पुष्करनाथ की भूमिका निभाई है जिसमे उन्होंने काफी अच्छा अभिनय किया है , दर्शन ने भी एक यूथ की भूमिका में पूरी इमानदारी से कम किया है . चिन्मय मांडलेकर-विलेन के किरदार में फारूख मल्लिक बिट्टा नामक के साथ ठीक न्याय किया है. इसमें मिथुन चक्रवर्ती, अतुल श्रीवास्तव, प्रकाश बेलावड़ी, पुनीत इस्सर भी देखने को मिलेंगे जिन्होंने अच्छा अभिनय किया है.


One thought on “The Kashmir Files ‘द कश्मीर फाइल्स’|फिल्म देखकर जोर से रोने लगी महिला | कश्मीरी पंडितो की आपबीती”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.