Hanumangarh tourist place to visit in hindi

Hanumangarh Tourism In Hindi, hanumangarh is famous for Temples & Historical Sites : हनुमानगढ़ के प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकरी ( top 10 places to visit in hanumangarh) , near me tourist places rajasthan.

Hanumangarh Tourist places In Hindi, राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले को भटनेर नामक किले के लिए काफी जाना जाता है.इस भटनेर दुर्ग पर सबसे पहले बहती राजपूत ने बसाया था.इसलिए इसे भटनेर के नाम से जाना जाता था . वो उसमें शासन करते थे. फिर इसके बाद नजदीकी जिला बीकानेर के राजा सूरत सिहं 1805 में भटनेर दुर्ग पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद से भटनेर का नाम हनुमानगढ़ रख दिया गया.हनुमानगढ़ नाम इस तर्ज पर रखा गया था कि सूरत सिंह ने मंगलवार के दिन इस जिले पर कब्जा किया था इसलिए मंगवार से भगवान हनुमान के नाम पर हनुमानगढ़ रखा गया था.

हनुमानगढ़ जिला राजस्थान भारत में अपने शानदार इतिहास को मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है. अगर आप राजस्थान जाएं और हनुमानगढ़ के पर्यटक स्थल न देखे तो आप बहुत कुछ मिस करेंगे. हनुमानगढ़ के पास में ही है और आप नजदीकी पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी लेना चाहते है ताकि उनको विजिट कर आप उनका लुत्फ़ ले सके तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है.इसमें हनुमानगढ़ का किला और अन्य जितने भी प्रसिद्ध स्थल है उनके बारे में जानेंगे.

हनुमानगढ़ राजस्थान का इतिहास – Hanumangarh Rajasthan History In Hindi

सिन्धु घाटी सभ्यता का प्रतीक!

हनुमानगढ़ का प्राचीन नाम भटनेर था जो दिल्ली से 369 किलोमीटर और जयपुर से करीब 405 किलोमीटर दूर है . यह जिला हरियाना और पंजाब के पास पड़ता है . नजदीकी जिला बीकानेर और श्री गंगानगर है. यह भी पहले सिधु घटी सभ्यता का हिस्सा था क्योंकि हनुमानगढ़ क्षेत्र में खुदाई के दौरान बहुत सारी महत्वपूर्ण कलाकृतियाँ बरामद हुई है. इस जिले में लोग प्रमुख कृषि करने का काम करते है . इसमें भटनेर नामक किला काफी प्रसिद्ध है. इसका इतिहास कई हजार साल पुराना है. भटनेर में पहले भाटी वंश का शासन था. फिर इसके बाद नजदीकी जिला बीकानेर के राजा सूरत सिहं 1805 में भटनेर दुर्ग पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद से भटनेर का नाम हनुमानगढ़ रख दिया गया.हनुमानगढ़ नाम इस तर्ज पर रखा गया था कि सूरत सिंह ने मंगलवार के दिन इस जिले पर कब्जा किया था इसलिए मंगवार से भगवान हनुमान के नाम पर हनुमानगढ़ रखा गया था.

हनुमानगढ़ क्षेत्र दिल्ली – मुल्तान राजमार्ग पर अपना महत्वपूर्ण क्षेत्र होने की वजह से भी प्रसिद्ध था. काबुल – सिंध के व्यापारी भटनेर की काफी यात्रा की थी जिसका सबूत हमें खुदाई में मिले पुराने सिक्के, इमारते , कलाकृतियां देती है .यहाँ से आपको आज के वक्त हर शहर जाने के लिए आसानी से ट्रेन उपलब्ध हो जाएगी.पर्यटन भी यहाँ आजकल काफी बढ़ रहा है . राजस्थान में घुमने के लिए ये बहुत अच्छा स्थान है

हनुमानगढ़ के पर्यटक स्थल | top 8 places to visit in hanumangarh in hindi

Best Tourist Attractions In Hanumangarh Tourism In Hindi
  1. भटनेर किला (Historical Places Bhatner Fort In Hindi)
  2. श्री गोगा जी मंदिर (Gogamedi Goga ji temple in hindi)
  3. सिला माता (सिला पीर मंदिर) (Sila Peer Temple In Hindi)
  4. काली बंगा (Kalibangan Archaeological Museum In Hindi)
  5. माता भद्रकाली मंदिर (Mata Bhadrakali Temple In Hindi)
  6. ब्राह्मणी माता मंदिर (Brahmani Mata Temple In Hindi)
  7. धूना श्री गोरख नाथजी का मंदिर (Dhuna Shri Gorakh Nath Ji Mandir In Hindi)
  8. श्री कबूतार साहिब गुरुद्वारा (Shri Kabootar Sahib Gurdwara In Hindi)

मुख्य पर्यटक स्थल – राजस्थान हनुमानगढ़

1.हनुमानगढ़ में घूमने के लिए ऐतिहासिक जगह भटनेर का किला – Hanumangarh Me Ghumne Ke Liye Historical Places Bhatner Fort In Hindi

1,700-year-old Bhatner Fort in hindi

भटनेर किला

Hanumangarh, Bhatner Fort,भटनेर किला भट्टी समाज का बनाया हुआ है.हनुमानगढ़ किला या भटनेर किला घग्घर नदी के तट पर बसा हुआ है . इस किले की महानता को हम इस बात से भी ले सकते है कि इसका जिक्र अकबर ने अपनी किताब आईने -ऐ-अकबरी में भी किया है . यह प्राचीन किलो में से एक माना जाता है . Rajasthan tourism places में ये एक घुमने के लिए बेहतरीन दर्शनीय स्थल है . यह किला लगभग 1700 साल पुराना है . और इसे बनाने वाले थे – जैसलमेर के राजा भाटी के पुत्र भूपत भाटी. भटनेर किला या हनुमानगढ़किले ने बहुत सारी समय की मार और युद्ध को झेला है फिर भी वैसे ही साहस दिखा वैसा ही आज भी देखने को मिलता है . हनुमानगढ़ किले पर महान राजा जैसे तैमूर हो या पृथ्वीराज चौहान हो – सबने इसपर कब्जा करने की कोशिश की लेकिन कोई नहीं कर पाया . अपनी ताकत के सहारे इसने कभी हार नहीं मानी . लेकिन वर्ष 1805 में नजदीकी जिला बीकानेर के राजा सूरत सिंह ने इसपर अपनी जीत हासिल की थी.

Hanumangarh- Bhatner fort tourist place in hindi

इस किले में आपको बहुत सरे आकर्षक दरवाजे मिल जाएँगे. इस किले में भगवान शिव और हनुमान का मंदिर भी बना हुआ है . इसमें आपको ऊँचे दालान देखने मिलेंगे और बहुत सरे संकड़े रास्ते भी दिखेगे जो शायद घोड़ो के लिए थे.

2.हनुमानगढ़ दर्शनीय स्थल -श्री गोगा जी मंदिर- Hanumangarh Ka tourism place – Goga Ji Mandir in Hindi

Gogamedi – Goga ji mandir -Hanumangarh- near me tourist place

श्री गोगा जी मंदिरTourist Spots In Hanumangarh Tourism In Hindi

यह कोई आम सा मंदिर नहीं है . राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में गोगामेडी नोहर में गोगा जी का मंदिर बड़े ही शानदार तरीके से खड़ा है . जिसको हिन्दू हो या मुस्लिम दोनों यहाँ माथा टेकने आते है . यहाँ की एक और खास बात है कि ये संभवत: देश का पहला मंदिर है जहाँ दाल और प्याज प्रसाद रूप में चढाये जाते है – वो भी इतना की कभी कभी तो प्याज का ढेर लग जाता है . सैकड़ों क्विंटल प्याज इकट्‌ठा हो जाता है . हनुमानगढ़ से यह करीब 120 किमी दूर पड़ता है . कहा जाता है कि गोगाजी एक बहुत ही महान और साहसी योद्धा थे जिनमें बहुत सारी शक्तियाँ थी .गोगा जी हनुमानगढ़ राजस्थान को नागो का देवता भी माना जाता है.बताया जाता है कि लगभग एक हजार साल पहले महमूद गजनवी और गोगा जी के बीच युद्ध हुआ था. जिसके लिए गोगा जी ने अलग अलग स्थानों से सेनाएं बुलाई, फिर जब सैनिक आएं तो अपने साथ वे रसद के रूप में प्याज और दाल लेकर आएं थे . इसी मान्यता की वजह से यहाँ प्याज और दाल प्रसाद रूप में चढाया जाता है.

Hanumangarh nohar gogamedi – Goga ji tourism place in hindi

मंदिर में आपको उम्दा किस्म की नक्काशियां देखने को मिलेगी.गोगा मंदिर में चित्र बना हुआ है जिसमे अश्व की पीठ पर हाथ में बरछा लिए हुए गोगाजी बैठे है और उनकी गर्दन के चारों और एक नाग कुंडली मारकर बैठा हुआ है। यहाँ हर साल भादवा शुक्लपक्ष की नवमी (जुलाई – अगस्त) में प्रसिद्ध गोगा जी का गोगामेड़ी मैला लगता है .यहाँ हर धर्म का व्यक्ति धोक मारने पहुँचता है , गोगामेडी मेले के वक्त लाखो में भक्तजन झुटते है .जो ज्यादातर पिला वस्त्र पहने आपको दूर से ही लेटकर आते हुए दंडवत करते हुए देखने को सड़क किनारे मिल सकते है .

3.हनुमानगढ़ के धार्मिक दर्शनीय स्थल सिला माता (सिला पीर मंदिर) – Hanumangarh Rajasthan religious tourism place Sthal Sila Peer Temple In Hindi

Best Tourist Attractions In Hanumangarh Tourism In Hindi

हनुमानगढ़ के धार्मिक स्थल सिला माता (सिला पीर मंदिर)
Sila Mata – Sila Peer Temple hanumangarh places to visit in hindi

Hanumangarh famous temple: सिला पीर मंदिर हनुमानगढ़ शहर के बस स्टैंड के करीब स्थित एक अद्भुत सिला माता का प्रमुख मंदिर है।इस मंदिर को आम मत समझिए, इसकी खास बात ये है कि हनुमानगढ़ में घुमने की जगह या हनुमानगढ़ के पर्यटक स्थल में ये मुख्य स्थल में से एक है . इस मंदिर को हर धर्म का व्यक्ति चाहे वो सिख हो , हिन्दू हो या मुस्लिम हो , सब मानते है और जाते है . यहाँ मुसलमान धर्म के भक्त सिला पीर को मानकर माथा टेकने आते है और हिन्दू घर्म के भक्त इस मंदिर को सिला माता का मानकर पूजा आराधना करने आते है .

यहाँ पर मुख्य रूप से दूध और जल चढ़ाया जाता है वो माना जाता है कि जो भी इस दूध और जल से हाथ पैर पर छिडक ले या हाथ लगा ले तो उसके त्वचा संबधित रोग ठीक हो जाते है .सिला पीर – सिला मंदिर में हर गुरुवार को मेला भी लगता है , आप भी यहाँ आकर इस मंदिर के दर्शन कर सकते है .

हनुमानगढ़ के अन्य प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकरी पाना चाहते है तो हमें कमेंट करके जरुर बताएं !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.