Cotton Wicks Manufacturing Business in Hindi

Cotton Wicks Manufacturing Business Hindi, cotton wick making machine, cotton wicks making machine,pooja batti making machine, cotton wicks manufacturers, rui batti business, rui ki batti ka business, Rui Batti Machine Price.रुई की बत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करे, रुई की बत्ती बनाने की मशीन,business idea in hindi.

Cotton Wicks Manufacturers Business Hindi: रुई बत्ती (rui batti) का उपयोग भारत में प्राचीन समय से हो रहा है .रुई की बत्ती(rui ki batti) का उपयोग जब मंदिर में पूजा करते है तो दीपक जलाने के लिए लिया जाता है.रुई बत्ती(cotton wicks) का उपयोग जब शादी या त्यौहार जैसे दिवाली ,नवरात्रा,गणेश चतुदर्शी, महाशिवरात्री, इत्यादि पर बहुत बढ़ जाता है .रुई बत्ती की मांग अब भारत में ही नहीं भारत से बाहर के देश में भी होने लगा है . रुई बत्ती (cotton wicks) का बिज़नेस शुरू करके आप आराम से महीने का 20,000 से 50,000 तक earn कर सकते है.

रुई बत्ती बनाने का बिज़नेस कैसे करें ? – cotton wicks findgyan.com

रुई की बत्ती क्या है ? (What is cotton wicks )

What is cotton wick? रुई बत्ती यानी कि cotton wicks के उपयोग का चलन अब से नहीं बल्कि सदियों पुराना है. पुराने जमाने में जब बिजली नहीं होती थी तब .लोग घरों में रुई बत्ती यानी cotton wicks का उपयोग चिमनी या लैंप की मदद से रोशनी करने के लिए करते थे .

भारत में रुई बत्ती यानी cotton wicks का उपयोग बड़ी ही मात्र में पूजा के लिए होता हो . इनकी डिमांड शादी – त्यौहार के वक्त बढ़ जाती है – खासकर दिवाली के वक्त , जो हिन्दुओं का रौशनी का त्यौहार होता है .जहाँ cotton wicks से बहुत सारे दीपक जलाए जाते है .

आजकल रुई के बत्ती यानी cotton wicks की डिमांड सिर्फ भारत में ही नहीं भारत के बाहर देशों में भी हो रही है . यह बहुत सस्ता प्रोडक्ट होता है तो इसपर लागत भी बहुत कम पडती है अगर हम cotton wicks manufacturing business करना चाहे.

Cotton Wicks की बाजार में बिक्री की संभावनाएं?

cotton wicks manufacturers-cotton wicks -चलिए अब रुई बत्ती के बिज़नेस करने से पहले इसकी बाजार में मांग जान लेते है .

दिन – प्रतिदिन रुई कि बत्ती यानी cotton wicks की डिमांड बढती जा रही है . अब इसका उपयोग मंदिर , स्कूल , घर इत्यादि लगभग सभी जगह हो रहा है , भारत से बाहर भी इसका उपयोग धीरे धीरे बढ़ रहा है.रुई की कीमत कम है और cotton की पैदाई भारत में सबसे ज्यादा होती है . अगर कोई घर पर ही मनाकर रुई बत्ती या cotton wicks का उपयोग में लेता है तब भी आपको cotton wicks की मांग में कमी नहीं देखेंगे. आज के वक्त ज्यादातर लोग हर किसी चीज को जल्दी उपलब्ध करवाना चाहते है . ज्यादा समय अपना इन् चीजों पर नहीं करना चाहते है . जैसे जैसे technology बढ़ रही है , लोगो के पास समय भी कम है . इसलिए ऐसे वक्त में cotton wicks manufacturng business तो बाजार में चार चाँद साबित होगा.

रुई की बत्ती बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें ( How to start cotton wicks making business hindi)

Cotton wicks business यानी रुई बत्ती का बिज़नेस कैसे करे – चलिए अब ये जानते है.

रुई बत्ती का बिज़नेस (cotton wicks business )अगर आप शुरू करने का मन बना रहे है तो ये एक बहुत ही अच्छा business idea है जो एक लघु उधोग है और इसमें लागत बहुत ही कम है और मुनाफा बहुत ज्यादा. तो आपके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है .इसे अगर महिलाएं या लेडीज करने का सोच रही है तो ये best business idea for ladies at home है.इसे बहुत आसानी से घर से भी शुरू कर सकते है .पहले जब इसका बिज़नेस करते थे लोग तो हाथो से ही रुई बत्ती या cotton wicks बनाकर बेचा जाता था लेकिन उससे ज्यादा मात्रा में नहीं बन पति थी और रुई बत्ती का आकार भी सही नहीं होता था. लेकिन अब रुई की बत्ती यानी cotton wicks machine आ गयी है जिसका cotton wicks machine price भी बहुत ज्यादा नहीं है . तो काम आसान हो गया है .

Cotton Wicks Manufacturing Business क्या है?

स्टेप 1. मार्किट में इसकी मांग की रिसर्च करें (cotton wicks market demand research )

रुई की बत्ती का बिज़नेस (cotton wicks business) करने से पहले अब सबसे पहले आप जहाँ ये बिज़नेस करने का मन बना रहे है वहां आसा पास में रुई बत्ती ( cotton wicks ) की डिमांड पता कर लें. इसे जानने के लिए सबसे पहले तो आप ये देखे कि आसापास आपके उस एरिया में कितने धार्मिक स्थल है वो गिनती में कितने है , अगर ज्यादा है तब ही आप रुई बत्ती (cotton wicks)का बिज़नेस चलेगा और sale होगी . अगर बिलकुल पास में ही कोई मंदिर है तो फिर आपके रुई बत्ती का बिज़नेस (cotton wicks business ) वहां सोने पर सुहागा साबित होगा. वहां पर लोग जो भी मंदिर आएँगे या मंदिर से घर जाएँगे वे आपसे जरुर रुई बत्ती (cotton wicks ) जरुर लेते जाएंगे.

स्टेप 2.जगह, बिजली, और नियम कानून ? (Land, Building, electricity, Rule regulation for cotton wicks business)

जगह–रुई बत्ती (cotton wicks ) बिज़नेस एक लघु उद्योग है इसलिए इस बिज़नेस को आप करने के लिए बहुत बड़ी बिल्डिंग या जगह की जरूरत नहीं पडती है . इसे आप आसानी से अपने घर से भी शुरू कर सकते है या आप चाहे तो और सुविधा हो तो मंदिर के पास कोई छोटी मोटी जगह देख सकते है. cotton wicks manufacturers business in india

बिजली– रुई बत्ती (cotton wicks ) का बिज़नेस करने के लिए आपको cotton wicks machine की जरूरत पड़ेगी तो बिजली की भी जरूरत होगी पर इसमें ज्यादा बिजली की खपत नहीं होती है . मानकर चले तो अगर आप हर रोज 1 मशीन को 8 घंटे भी चलाते है तो आपका इलेक्ट्रिसिटी का बिल 1000 से लेकर 1500 के बीच ही आएगा।

सर्टिफिकेट /कागजात – रुई बत्ती (cotton wicks ) के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको पहले अपने पास के जिला उद्योग केंद्र से लाइसेंस लेना पड़ेगा.आपके पास ISO Certificate हो तो आप आसानी से अपने रुई की बत्ती (cotton wicks )बिज़नेस को बढ़ा सकते है।

स्टेप 3. रुई बत्ती बनाने वाली मशीने?( Cotton Wicks Manufacturing Machine)

cotton wicks manufacturing machine-रुई बत्ती (cotton wicks ) के लिए मार्किट में बहुत साड़ी अलग – अलग तरह की मशीन आ चुकी है जैसे कि –

  • डिज़िटल मशीन (cotton wicks machine price) -इसकी कीमत मार्किट में 35-40 हज़ार से शुरू हो जाती है और आप इससे आसानी से 4 किलो रुई की बत्ती का का प्रोडक्शन कर सकते है.
  • सेमि आटोमेटिक मशीन (cotton wicks machine price)इसकी कीमत (price ) लगभग 25 हज़ार से शुरू हो जाती है और इससे आप आराम से रोजाना 3 किलो रुई की बत्तती (cotton wicks ) का प्रोडक्शन कर सकते है.

स्टेप 4. कच्चे माल कहाँ से ? (cotton for cotton wicks business)

रुई बत्ती(cotton wicks ) का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको जो सबसे जरूरी चीज चाहिए वो है कच्चा माल. रुई बत्ती (cotton wicks ) को बनाने के लिए cotton का प्रयोग होता है . और अच्छी quality का रुई बत्ती के लिए आपको अच्छी किस्म की cotton की जरूरत होगी. इसके साथ पैकिंग के लिए भी अच्छे डिब्बे या छोटी -छोटी क्वालिटी बैंग का इंतजाम भी कर ले. cotton wicks manufacturers in hindi

स्टेप 5. रुई बत्ती में लगने वाली लागत (cotton wicks business investment hindi)

cotton wicks manufacturing business hindi :अगर आप रुई बत्ती (cotton wicks ) का बिज़नेस प्लान कर रहे है तो आपको सबसे पहले शायद ये जानने की इच्छा हो रही होगी कि इस business को करने में कितनी लागत होगी तो मैं बता दूं कि कि रुई की बत्ती (cotton wicks ) business को आप एक छोटे कमरे से या घर से भी शुरू कर सकते है तो आपकी लागत सिर्फ 1 मशीन पर और कच्चा माल यानी cotton के लिए होगी .

1 मशीन की कीमत 30 हज़ार से शुरू हो जाती है , आप चाहे तो 15-20 हजार में पुराणी सेकंड हैण्ड मशीन( cotton wicks second hand machine price ) ले सकते है .कच्चा माल में आपकी लागत बहुत कम लगेगी , आप बहुत सस्ता cotton बाजार से खरीद सकते है .

आपको रुई बत्ती का बिज़नेस शुरू करने के लिए लगभग 40000 की लागत होगी.

स्टेप 6. रुई बत्ती बनाएं कैसे – full process

रुई की बत्ती (cotton wicks making process ), रुई बत्ती के बिज़नेस में जब हाथ से बनाई जाए तो आकार भी सही नही बैठता और समय भी बहुत लगता है . जबकि cotton wicks machine से आप बहुत थोड़े समय में ही बहुत साडी cotton wicks बना सकते है वो भी प्रॉपर आकार में .इसमें बस आपको रुई के छोटे दो हिस्से करना है और cotton wicks machine में डालने है , इससे बाहर कम समय में ही रुई बत्ती (rui batti) बनकर बाहर निकल जाती है .

स्टेप 7. पैकिंग और लाभ (cotton wicks packing & Profit)

cotton wicks Packing-रुई बत्ती (rui batti ) के business में बेचने के लिए आपको को पैकिंग के लिए पैकेट की भी जरूरत है आप चाहे तो छोटे डिब्बे या छोटी – छोटी बैग्स का उपयोग कर सकते है . ये आपको बाजार से आसानी से मिल जाएँगे. बेहतर पैकिंग के लिए आप डिजाईन दार डिब्बे का उपयोग कर सकते है.आप इसपर अपना ब्रांड का कोई नाम देकर स्टीकर भी चिपका सकते है . इससे आपको कस्टमर और ज्यादा खुश होंगे. cotton wicks manufacturers business profit, cotton wicks business in hindi

cotton wicks business Profit/ लाभ – रुई बत्ती के बिज़नेस में प्रॉफिट अगर आप जानना चाहते है कि कितना होगा तो 1 किलो रुई को खरीदने में लगभग 300 रुपए लगेंगे 10 रुपए की पैकिंग के हिसाब से बेचेंगे तो आप 1 किलो रुई से लगभग 120 पैकेट बना सकते है जिनका रिटेल प्राइस करीब 1200 रुपए होगा तो इस तरह आपको 1 किलो में 300 का खर्चा होगा और 900 का फायदा होगा.

स्टेप 8. रुई बत्ती बनाने के बाद कहा कहा बेचे (cotton wicks )

रुई बत्ती (rui batti ) के business में रुई बत्ती बनाने के बाद स्टेप आता है कि कहाँ बेचे – आप रुई बत्ती को ज्यादा फायदे के लिए रिटेल में बेच सकते है यानी डायरेक्ट कस्टमर को .

आप चाहे तो थोक विक्रेता के रूप में , या किसी मॉल्स या मंदिर के पास या तीज त्योहार पर लगने वाले मेले में बेच सकते है.

स्टेप 9.रुई बत्ती के बिज़नेस को कैसे बढ़ाये (cotton wicks business )

cotton wicks manufacturers hindi-रुई बत्ती के business आगे बढ़ाने के लिए आप चाहे तो अपना एक ब्रांड नाम रख सकते है और अपने business की मार्केटिंग कर सकते है .आप अपने business को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले सकती है जैसे youtube , instagram,facebook, whatsapp, newspaper, इत्यादि.

बड़े लेवल पर रुई बत्ती का business करने के लिए आपको बड़े लेवल पर लागत करके एक कंपनी बनानी पड़ेगी .आप चाहे तो भारत से बाहर भी रुई बत्बती (cotton wicks ) का बिज़नेस कर सकते है.

आपको अगर ये लेख – cotton wicks manufacturers business Hindi अच्छा लगा हो या कोई सुझाव हो तो हमे कमेंट करके अवश्य बताएं. धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.