Coffee benefits and side effects in hindi

Benefits of Coffee in Hindi कॉफी पीने के फायदे कॉफी क्‍या है? – What is Coffee in Hindi रोज कॉफी पीने के फायदे side effects of coffee in hindi cold coffee peene ke fayde  coffee peene ke fayde for skin coffee peene ke fayde aur nuksan in hindi milk coffee peene ke fayde black coffee peene ke fayde black coffee ke fayde coffee pine ke nuksan खाली पेट कॉफी पीने के फायदे– सब जानेंगे हम आज – इस लेख में. जानने के लिए पूरा पढ़े !

कॉफी पीने से कई लोगो की तो टेंशन मिनटों में ही छू – मंतर हो जाती है, तो वहीँ कॉफ़ी पीने से एक नयी ताजा उर्जा शरीर में भर जाती है और हम इसे पीकर पूरी रात एग्जाम के समय पढ़ कर काट सकते है . कॉफ़ी के फायदे जितने है उतने ही नुकसान भी है . क्योंकि अति किसी भी चीज की नुकसानदायक साबित हो सकती है . आज हम कॉफ़ी नुकसान पीने के फायदे और नुकसान बारीकी से जानेंगे.

कॉफ़ी एक लोकप्रिय पेय पदार्थ है जिसके बिन्स की खुशबु से पूरा घर स्वाद से भर जाता है और ताजगी फ़ैल जाती है . आमतौर पर इसे शरीर में उर्जा लाने के लिए सुबह सवेरे तो कभी जब भी मन करे सेवन किया जाता है. आप कॉफ़ी नहीं पीते तो आपको कॉफ़ी पीने के फायदे पता जरुर होने चाहिए. अगर आप कॉफ़ी बहुत ज्यादा पीते है तो आपको कॉफ़ी पीने के नुकसान भी पता होना चाहिए.

तो जानते है सब – कॉफ़ी के बारे में , कॉफ़ी पीने के फायदे और नुकसान (Coffee Benefits and Side Effects) सब!

Coffee Benefits and Side Effects in Hindi – findgyan.com

प्रचलित नाम – कॉफ़ी (Coffee)

उपलब्ध स्थल – कॉफ़ी मुख्यता भारत के दक्षिणी भाग तथा श्रीलंका में उत्पन्न होती है .

भौगोलिक विवरण: कॉफी के पौधे की सबसे पहले उत्‍पत्ति- इथियोपिया के कफ्फा क्षेत्र में हुई थी।

कॉफ़ी के पौधे के बारें में – कॉफ़ी के पौधे 9 फीट लंबे तक हो सकते है .कॉफ़ी के फल (fruit) में गेंहूँ के दाने जैसे थोड़े काले रंग के होते है .फिर कॉफ़ी के इन्ही बीजों को भूनकर चूर्ण बनाया जाता है . फिर इसे ही भारत के कई सारे राज्यों में , भारत के बाहर देशों में – गर्म पेय के रूप में सेवन किया जाता है .

अब कॉफ़ी पीने के फायदे के बारे में जानते है.

रोज कॉफी पीने के फायदे

Table of Contents

  1. कॉफी पीने से हमारे शरीर में उर्जा आ जाती है.
  2. कॉफ़ी पीने से हमारा दिमाग और बेहतर तरीके से काम करता है.
  3. कॉफ़ी पीने से हमारा तनाव कम होता है.
  4. कॉफ़ी पीने से – टाइप टू डायबिटीज फायदा पहुँचता है.
  5. कॉफ़ी पीने से -पार्किंसंस की बीमारी का जोखिम कम हो जाता है.
  6. कॉफ़ी पीने से overthinking कम होती है.
  7. कॉफ़ी पीने से मन शांत हो जाता है
  8. कॉफ़ी पीने से मोटापा कम होता है.
  9. कॉफ़ी पीने से हमारी स्किन बेहतर हो जाती है.
  10. कॉफ़ी पीने से लीवर को सुरक्षा मिलती है.

कॉफी पीने के फायदे – Benefits of Coffee in Hindi

कॉफी पीने से हमें बहुत सारे फायदे देखने को मिलते है जिन्हें हमे आज जानेंगे. कॉफ़ी किसी बीमारी को ठीक तो नहीं कर सकती लेकिन ऐसी बहुत सारी बीमारियाँ है जिन्हें होने से काफी बचा सकती है , हमें पुरे दिन तरो – ताजा रख सकती है.

coffee pine ke fayde

1. थकावट दूर करता है -कॉफ़ी पीने का फायदा (Coffee For Fatigue In Hindi)

कॉफ़ी पीने से फायदों में सबसे पहले आता है – थकावट (fatigue) को दूर करना. कॉफ़ी पीने से शरीर में एक अलग ही तरह की उर्जा भर जाती है.ऑफिस में जब हम काम कर रहे होते है या घर पर बहुत सारा काम करना हो और हम थक चुके हो – और काम करने का मन नहीं कर रहा तो हमें कॉफ़ी पीनी चाहिए – इससे हमारी थकावट दूर हो जाएगी . ये आप जरुर आजमा कर देखना . कॉफ़ी में कैफीन होता होता है जो शरीर में एनर्जी भर देता है और हमारा तनाव भी दूर कर देता है .

2. मोटापा कम करता है – कॉफ़ी पीने का फायदा (Coffee For Weight Loss In Hindi)

कॉफ़ी पीने के फायदों में दुसरे न. पर आता है – वजन को कम करना. कॉफ़ी हमारा मोटापा भी काफी हद तक कम करने में सहायक हो सकती है . कॉफ़ी में कैफीन पाया जाता है जिस वजह से वह हमारे शरीर में फैट को जमा नहीं होने देता इससे हमारा मोटापा कम होता है . कॉफ़ी पीने से मोटापे का सीधा लॉजिक ये भी है कि जब हम कॉफ़ी पीते है , कॉफ़ी पीने से हम ज्यादा काम करते है , हमारा आलस मिट जाता है जिस वजह से हमारा वजन भी कम रहता है , चर्बी नहीं बढती. कॉफ़ी पीने से हम मीठा भी कम खाते है जिस वजह से भी कॉफ़ी पीने से weight loss होता है . coffee ke fayde

Coffee nutritional value in hindi

3. डायबिटीज (शुगर ) में फायदा -कॉफ़ी पीने का फायदा (Coffee benefits of Diabetes in hindi)

कॉफी पीने के फायदे में डायबिटीज की बीमारी में लाभ का भी महत्वपूर्ण फायदा है. कॉफ़ी पीने से टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है .एक रिसर्च के मुताबिक अगर हम रोजाना 4 कप कॉफ़ी पीते है तो डायबिटीज का रिस्क 30 प्रतिशत तक कम हो जाता है. कॉफ़ी पीने से डायबिटीज को कम करने का सीधा लॉजिक ये है कि जब हम कॉफ़ी पीते है , हम ज्यादा उर्जा में रहते है और ज्यादा काम करते है , हमारा आलस कम हो जाता है , और मोटापा कम होता है , और इससे हमारा इन्सुलिन भी बैलेंस में रहता है .

4. पार्किंसंस रोग में फायदा – कॉफ़ी पीने का फायदा (Coffee good for parkinson disease in hindi)

कॉफी पीने के फायदे में पार्किंसंस रोग से खतरा कम हो जाता है. कॉफ़ी पीने से हमारे दिमाग में जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र होते है उनको उर्जावान करती है और व्यक्ति coffee की वजह से और अच्छा महसूस करता है . कॉफ़ी में मोजूद कैफीन इंसान की दिमाग की तंत्रिका को सुरक्षित रखता है .

5. लिवर में फायदा – कॉफ़ी पीने का फायदा ( Coffee benefits for liver in hindi)

कॉफी पीने का फायदा है कि इससे लिवर को खराब होने से बचाता है . एक रिसर्च के मुताबिक अगर हम रोजाना 4 कप कॉफ़ी का सेवन करे तो उनके अंदर एस्पारटेट एमिनोट्रांस्फरेज (Aspartate Aminotransferase) और एलेनिन एमिनोट्रांस्फरेज (Alanine Aminotransferase) नाम के दो एंजाइम का लेवल कम देखने को मिलता है. क्योंकि अगर ये दो एंजाइम का अगर लेवल बढ़ गया तो उससे हमारे लिवर के खराब होने की स्थिति हो सकती है .इसलिए लिवर के लिए कॉफ़ी पीने का फायदा (coffee pine ka fayda) पाया जाता है.

coffee benefits in hindi 2022

6. टेंशन को कम करता है – कॉफ़ी पीने का फायदा (coffee benefits for tension in hindi)

Coffee benefits in hindi, कॉफ़ी पिने का फायदा ये है कि इससे हमारी टेंशन कम हो जाती है . अगर कोई डिप्रेशन में रहता है तो उसे अवश्य कॉफ़ी (coffee) पी लेनी चाहिए- इससे overthinking कम हो जाएगी और मन शांत हो जाएगा. कॉफ़ी पीने से अल्फा-एमिलेज (sAA) नाम के एंजाइम में बढ़ोत्तरी होत्ती है जो हमारे मन को तनाव से अवसाद से दूर रखता है .एक रिसर्च के मुताबिक जो रोजाना कॉफ़ी पीता है उन्हें टेंशन कम होती है .

coffee pine ka fayda

7. त्वचा के लिए फायदेमंद -कॉफी के फायदे (Coffee Benefits for skin in Hindi)

Coffee benefits in hindi, कॉफी पीने फायदा ये भी है कि कॉफ़ी(coffee) से हमारी त्वचा (skin) और खुबसूरत हो जाती है . कॉफ़ी में कैफीन की मात्र अधिक होती है यह हमारी बॉडी में जाकर कोशिकाओं को एक्टिव करती है , जिससे हम और उर्जावान होते है , खून का संचार बढ़ता है . जिससे हमारी स्किन साफ़ होती है, दाग -डब्बे , acne दूर होते है . कॉफ़ी में मोजूद कैफीन हमारी त्वचा को अल्ट्रावायलेट रेडिएशन के हानिकारक प्रभाव से भी बचाता है .कॉफ़ी पीने से हमारी झुरियों में भी कमतरी होती है .इससे हम कम उम्र के दिखने लगते है , आजकल कॉफ़ी बहुत सारे कास्मेटिक प्रोडक्ट्स में यूज होने लगी है .

कॉफ़ी पीने का फायदे और नुकसान

8. बालों के लिए फायदेमंद -कॉफ़ी पीने के फायदे (Coffee benefits for Hair in hindi)

Coffee benefits for hair in hindi: कॉफी (coffee) पीने के फायदे में ये भी आता है कि इससे हमारे बालों पर बहुत अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है. एक रिपोर्ट के अनुसार कॉफी में कैफीन होता है जो हमारे खून (blood) के circulation को बधा देता है और फिर ये 5-α-रिडक्टेस (एक तरह का एंजाइम) बालों की growth को एक्टिव करते है. इसलिए कॉफ़ी पीने से बाल भी काफी तेजी से बढ़ते है और healthy रहते है.

Coffee benefits , sideeffect, nutritinal value in hindi 2022

9. हार्ट अटैक (स्ट्रोक)से बचाव-कॉफी के फायदे (Coffee Benefits for heart attack In hindi)

Coffee Benefits In hindi: कॉफ़ी पीने का फायदा ये है कि हार्ट अटैक का खतरा कम होता है . एक रिसर्च के मुताबिक कोरियाई लोग कॉफ़ी का सेवन ज्यादा करते है जिसकी वजह से उनमे हार्ट अटैक (स्ट्रोक) का खतरा कम देखने को मिलता है . एक आर्टिकल से पता चलता है कि कॉफ़ी के नियमित सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियत्रिंत रहता है. डायबिटीज और हृदय रोग को कॉफ़ी बहुत हद तक कम कर देता है .

कॉफ़ी पीने के फायदे और नुकसान

10. कैंसर का जोखिम कम -कॉफ़ी पीने के फायदे (Coffee benefits for cancer in hindi)

Coffee in cancer in hindi : कॉफ़ी पीने का फायदा ये है इससे कैंसर का खतरा भी कम होता है. एक रिसर्एच के मुताबिक अगर आप रोजाना 2 कप का सेवन करने से लिवर, प्रोस्टेट और एंडोमेट्रियल नामक कैंसर का खतरा कम हो जाता है. पर वहीँ कुछ रिसर्इच में कॉफ़ी को कैंसर होने में कारक भी माना गया है . अभी भी इसमें काफी रिर्सच की जरूरत है . पर एक दो कप मेरी माने तो जरुर कॉफ़ी के पीने चाहिए इससे उर्जा मिल जाती है और हम बेहतर काम करते है.

coffee benefits and side effects in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.